नोडल अधिकारी ने ठण्ड से बचाव हेतु गौशालाओं में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

नोडल अधिकारी ने ठण्ड से बचाव हेतु गौशालाओं में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश

 "नोडल अधिकारी द्वारा निराश्रित गोवंशों की समरक्षण एवं गौशाला व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए बैठक आयोजित"

"Prayagraj News -  नोडल अधिकारी द्वारा निराश्रित गोवंशों की समरक्षण एवं गौशाला व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए बैठक आयोजित"

निष्पक्ष संवाद, प्रयागराज। नोडल अधिकारी श्री शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में, संगम सभागार में निराश्रित गोवंशों की संरक्षण और गौशाला व्यवस्थाओं के सुनिश्चितिकरण से संबंधित एक बैठक हुई। बैठक में नोडल अधिकारी ने समस्त गौशालाओं के नोडल अधिकारियों और खण्ड विकास अधिकारियों को गौशाला का निरीक्षण करने और उसकी आख्या प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिए।

विशेष सचिव हथकरघा एवं वस्त्रों उद्योग, उत्तर प्रदेश शासन तथा जनपद प्रयागराज के लिए नामित नोडल अधिकारी श्री शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को संगम सभागार में निराश्रित गोवंशों को शत-प्रतिशत संरक्षित किए जाने एवं गौशालाओं में व्यवस्थाओं के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी।

"Allahabad News - गौशालाओं में हरे चारे, भूषा की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने शीत लहर एवं ठण्ड को देखते हुए गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है।"

गौशालाओं में हरे चारे, भूषा की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने शीत लहर एवं ठण्ड को देखते हुए गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। कोई भी गोवंश खुले आसमान के नीचे न रहे। हरे चारे के लिए नेपियर घास लगाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने छुट्टा घूमने वाले निराश्रित गोवंशों को अभियान चलाकर शत-प्रतिशत गौशालाओं में संरक्षित किए जाने के निर्देश दिए। 

"Allahabad News - "Allahabad News - नोडल अधिकारी ने ठण्ड से बचाव हेतु गौशालाओं में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश"

गौशालाओं में जल-जमाव न होने पाये। गौशालाओं में गोवंशों के बच्चो को अलग रखे जाने की व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारियों को नियमित रूप से गौशालाओं का निरीक्षण करते रहने एवं संरक्षित गोवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए बीमार होने वाले गोवंशों को अलग रखकर उनके समय से उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है। 

उन्होंने गौशालाओं में खिड़कियों को जूट के बोरे से ढके जाने एवं उनके बैठने वाले स्थान पर पुआल आदि बिछाये जाने के लिए कहा है। नोडल अधिकारी ने गोवंशों को हरे चारा दिए जाने के साथ-साथ गोवंशों को ताजे पानी ही पिलाये जाने के लिए कहा है।

"Allahabad News - "Allahabad News - नोडल अधिकारी ने ठण्ड से बचाव हेतु गौशालाओं में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश"

उन्होंने गोवंशों का टीकाकरण एवं ईयर टैगिंग का कार्य भी शत-प्रतिशत रूप से सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देशित किया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी दिशा-निर्देश दिए गए है, सभी सम्बंधित अधिकारीगण उसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए गोशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें चुस्त-दूरूस्त बनाये रखेंगे। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी श्री भोलानाथ कनौजिया सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

"Allahabad News - नोडल अधिकारी ने ठण्ड से बचाव हेतु गौशालाओं में समुचित व्यवस्था बनाये रखने के दिए निर्देश"

बैठक के उपरांत नोडल अधिकारी ने नगर निगम की गौशाला अरैल तथा करछना विकास खण्ड की पनासा तथा करेहा गौशालाओं का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने वहां पर गोवंशों को गुड़ भी खिलाया। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारी ने गौशालाओं में गोवंशों के बच्चों को अलग रखने, उनके इलाज का समय पर किया जाने, और खाद्य की सही मात्रा का सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने निर्देशित किया कि यह निर्देश पूरी तरह से पालन किए जाएं ताकि सभी गोशालाएं स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।