मा0 मंत्री ने जारी किए निर्देश, जनपदों में बढ़ेगा उपकर संग्रहण और भवन निर्माण - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

मा0 मंत्री ने जारी किए निर्देश, जनपदों में बढ़ेगा उपकर संग्रहण और भवन निर्माण

मा0 मंत्री जी ने जनपद में आयोजित होने वाले समाधान दिवस, के अवसर पर श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाण-पत्र वितरित कराये जाने के दिए निर्देश

"Prayagraj News - मा0 मंत्री ने जारी किए निर्देश, जनपदों में बढ़ेगा उपकर संग्रहण और भवन निर्माण"

Nshn.Today | Prayagraj | 
मुख्यमंत्री, श्रम और सेवायोजन समन्वय विभाग, उत्तर प्रदेश, श्री अनिल राजभर ने बुधवार को सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित श्रम विभाग के अटल आवासीय विद्यालय के संचालन और लेबर सेस की प्रयागराज मण्डल की समीक्षा बैठक में भाग लिया। मा0 मंत्री जी ने बैठक में बताया कि उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए बनाए गए अटल आवासीय विद्यालयों की सफलता को देखते हुए, इन्हें प्रदेश के प्रत्येक जनपद में स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने इन आवासीय विद्यालयों की महत्वपूर्णता को स्वीकारते हुए उनकी सराहना की है और इसी के आधार पर प्रदेश भर में श्रमिकों के बच्चों के लिए नए अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाने की योजना की जा रही है।

  • श्रमिकों के बच्चों के लिए प्रदेश के हर जनपद में बनेंगे अटल आवासीय विद्यालय
  • मा0 मंत्री जी ने श्रम विभाग के प्रयागराज मण्डल की अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की, की समीक्षा
  • अटल आवासीय विद्यालय परिसर व आस-पास के क्षेत्र को नक्षत्र वाटिका, अमृत वाटिका व मियावाॅकी पद्धति से वृक्षारोपण कर बनाया जायेगा हरा-भरा
  • अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु आयोजित प्रवेश परीक्षा का प्रचार-प्रसार कराकर कराये जायें ज्यादा से ज्यादा आवेदन
  • उपकर संग्रहण पोर्टल पर फीडिंग व अधिष्ठान पंजीयन हेतु करायी जायेगी अधिकारियों की कार्यशाला
  • माननीय मंत्री जी ने श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र का किया वितरण

"Prayagraj News - मा0 मंत्री ने जारी किए निर्देश, जनपदों में बढ़ेगा उपकर संग्रहण और भवन निर्माण"

बैठक में मा0 मंत्री जी को उप श्रमायुक्त प्रयागराज ने ग्राम बेलहट तहसील कोरांव में बनाये गये अटल आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, प्ले ग्राउण्ड, मेस मैनेजमेंट एवं विद्यालय के संचालन हेतु फर्नीचर, आईटी इक्यूपमेंट, नेटवर्किंग, सीसीटीवी, पीए सिस्टम आदि विभिन्न आवश्यक सामाग्रियों के क्रय हेतु निर्गत टेण्डर एवं कार्यादेश की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया, जिसपर मा0 मंत्री जी ने समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से व उपकरणों की विशिष्टताओं की जांच कर भुगतान की कार्यवाही किए जाने के साथ ही प्रधानाचार्य के पास कुछ मदो में बजट रखने के लिए कहा है। बैठक में मा0 मंत्री जी ने फैसिलिटी मैनेजेंट की समीक्षा करते हुए सुपरवाईजर व प्लम्बर की नियुक्ति यथाशीघ्र कराये जाने के लिए कहा है।  

बैठक में मा0 मंत्री जी ने विद्यालय के हस्तांतरण के लिए गठित निरीक्षण समिति की रिपोर्ट को मा0 मंत्री जी को उपलब्ध कराने व विद्यालय में डीएलपी पीरियड में डीपीआर के अनुरूप निर्माण सम्बंधी किसी प्रकार की कमी के परिलक्षित होने पर उक्त कार्य को पूर्ण कराये जाने की समस्त जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था को दिए जाने के लिए कहा है।

मा0 मंत्री जी ने उप श्रमायुक्त को वन विभाग से सम्पर्क कर विद्यालय की भूमि पर उग सकने वाले पेड़ों का चिन्हीकरण करते हुए नक्षत्र वाटिका, अमृट वाटिका व मियावाॅकी पद्धति से वृक्षारोपण कर परिसर व आस-पास के क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए कहा है। उन्होंने विद्यालय के मेस की समय पर रैण्डमली जांच स्वयं व सम्बंधित श्रम प्रवर्तन अधिकारी से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है, जिससे कि बच्चों को दिए जाने वाले भोजन व खाद्यय पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके। बैठक में उप श्रमायुक्त ने मा0 मंत्री जी को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत वर्ष 2024-25 में कक्षा-6 व कक्षा-9 हेतु प्रत्येक में 140 (कुल 240) बच्चों के प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा कराये जाने के सम्बंध में जानकारी दी गयी, जिसपर मा0 मंत्री जी ने इस प्रवेश परीक्षा का प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा फार्म/आवेदन पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हो सके। मा0 मंत्री जी ने प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र कक्षा-6 व कक्षा-9 के स्तर का ही बनाये जाने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री  ने भवन और सन्निर्माण कर्मकारों के अंतर्गत जनपद और सेस/उपकर संग्रहण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निजी क्षेत्र से उपकर संग्रहण को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है। उप श्रमायुक्त ने बैठक में बताया कि जनपद प्रयागराज का नोएडा के बाद उपकर संग्रहण में द्वितीय स्थान है, जिस पर मुख्यमंत्री जी ने खुशी व्यक्त की हैं और इसे और प्रभावी ढंग से करने के लिए कहा है, ताकि जनपद प्रयागराज अन्य जनपदों के लिए एक उदाहरण बन सके।

मुख्यमंत्री जी ने बैठक में कार्यदायी संस्थाओं और विभागों द्वारा उपकरण संग्रहण का भुगतान और उपकर की फीडिंग के लिए बनाए गए उपकर संग्रहण पोर्टल पर चर्चा की। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री जी ने 30 नवंबर 2023 को किया और इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों की कार्यशाला की गई है, जिसमें अधिष्ठान पंजीयन को बढ़ाने का मुद्दा चर्चा किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने नक्सा बनवाकर भवन निर्माण और उपकर संग्रहण की जागरूकता ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाने और भवन और अन्य निर्माण के लिए बैंक से लोन लेने वालों की सूचना संग्रहीत करने के लिए भी निर्देश दिया है।

बैठक के बाद, मुख्यमंत्री जी ने श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र वितरित किया और जनपद में होने वाले प्रत्येक समाधान दिवस, थाना दिवस और अन्य प्रशासनिक आयोजनों के अवसर पर भी श्रम विभाग द्वारा लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र वितरित कराने के लिए कहा है। इस अवसर पर सहायक श्रमायुक्त ने श्री लालाराम, सहायक श्रमायुक्त फतेहपुर श्री सुमित कुमार, सहायक श्रमायुक्त प्रतापगढ़ श्री आर.के. पाठक, प्रभारी सहायक श्रमायुक्त कौशाम्बी श्री महंत प्रजापति, श्रम प्रवर्तन अधिकारीगण सहित कार्यदायी संस्थाओं के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।