गांधी सभागार में एच सी एल फाण्डेशन के साथ 'डिजिटल लिटरेसी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस' पर शिक्षा का कार्यक्रम - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

गांधी सभागार में एच सी एल फाण्डेशन के साथ 'डिजिटल लिटरेसी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस' पर शिक्षा का कार्यक्रम

"गांधी सभागार में डिजिटल लिटरेसी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर शिक्षा का कार्यक्रम"

शिक्षा में तकनीकी प्रगति  के लिए एच सी एल फाण्डेशन के साथ "डिजिटल लिटरेसी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस" पर कार्यक्रम

"Allahabad News - गांधी सभागार में डिजिटल लिटरेसी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर शिक्षा का कार्यक्रम"

Nshn.Today | Prayagraj | आज, 24 जनवरी 2024, गांधी सभागार, प्रयागराज: एच0सी0एल0 फ़ाउंडेशन ने "डिजिटल लिटरेसी कोडिंग एवं कम्प्यूटेशनल थिंकिंग व आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस" विषय पर प्रयागराज मण्डल के जनपद प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, और प्रतापगढ़ के शिक्षा अधिकारियों और शिक्षिकाओं के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें कुल 110 प्रतिभागी प्रतिभाग किये। 

एच सी एल फाण्डेशन ने "डिजिटल लिटरेसी कोडिंग और कम्प्यूटेशनल थिंकिंग" के विषय पर प्रयागराज मण्डल में कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये एच सी एल फाण्डेशन समुदाय परियोजना के ग्रुप ऑपरेशन हेड श्री योगेश कुमार ने बताया कि एच सी एल फाण्डेशन व उत्तर प्रदेश सरकार के मध्य ग्रामीण विकास हेतु एम० ओ० यू० हस्तांतरित हुये है एवं हरदोई जनपद के 11 विकास खंडो में हम स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, कृषि, पेयजल एवं स्वच्छ, हरित ऊर्जा के श्रेत्र में पहले से कार्य कर रही है एवं इस कोटिंग कार्यक्रम का सफलतापूर्वक पायलट कार्यक्रम को हरदोई जनपद में सफलतापूर्वक संचालित किया जा चुका है।

शिक्षा के नए माध्यम की दिशा: कार्यशाला के अध्यक्ष ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हुए महत्वपूर्ण बदलाव ने तकनीकी नवाचार को महत्वपूर्ण स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और कोडिंग से आने वाले बदलाव को सुनामी की तरह देखा जा सकता है, जिसे समय रहते अपने बच्चों में सिखाना होगा। तकनीकी क्षेत्र में सुधार के लिए तैयार रहना आज के समय की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

कार्यक्रम का आयोजन एच सी एल फाण्डेशन के द्वारा किया गया एवं कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये एच सी एल फाण्डेशन समुदाय परियोजना के ग्रुप ऑपरेशन हेड श्री योगेश कुमार ने बताया कि एच सी एल फाण्डेशन व उत्तर प्रदेश सरकार के मध्य ग्रामीण विकास हेतु एम० ओ० यू० हस्तांतरित हुये है एवं हरदोई जनपद के 11 विकास खंडो में हम स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, कृषि, पेयजल एवं स्वच्छ, हरित ऊर्जा के श्रेत्र में पहले से कार्य कर रही है एवं इस कोटिंग कार्यक्रम का सफलतापूर्वक पायलट कार्यक्रम को हरदोई जनपद में सफलतापूर्वक संचालित किया जा चुका है।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये मण्डलायुक्त महोदय ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अत्यंत ही महत्वपूर्ण बदलाव किये गये है एवं पाठ्यक्रम मे तकनीकि आधारित नवाचार को  महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। जिस प्रकार सुनामी आने पर एक ही बार मे काफी कुछ परिवर्तन हो जाता है, उसी प्रकार से आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स और कोडिंग से भी बड़ा बदलाव आने वाले दिनो में दिखेगा। तकनीकी आज के समय की एक महत्वपूर्ण अवायशकता है। हम सभी को समय रहते अपने बच्चों में तकनीकी व कोडिंग को अत्यंत रुचिकर बनाते हुये सिखाना होगा। तेजी से बदलती इस दुनिया मेँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बदलाव का एक महत्वपूर्ण  कारक है जिससे हम सभी को भी परिचित होना होगा।

एच सी एल फाण्डेशन के परियोजना निदेशक श्री आलोक वर्मा जी ने बताया कि एच सी एल फाण्डेशन ने कोडिंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व को समझते हुये उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इसके पूरे पाठ्यक्रम को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रदेश के सभी 75 जनपदों से चार चार मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण एचसीएल फ़ाउंडेशन व राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद के सयुक्त तटवधान में किया गया है । अब ये सभी प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर अपने अपने जनपदों में शिक्षकों का प्रशिक्षण कर उन्हे कोडिंग व आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स के शिक्षक के लिए तैयार करेंगे । ताकि आगामी सत्र में प्रदेश के सरकारी स्कूल मे पढ़ रहे बच्चे भी शहरी बच्चों कि तरह अपने भविष्य के लिए तैयार हो सकेंगे । प्रयागराज व लखनऊ मंडल के समस्त जनपदों में प्रशिक्षण कार्यशालओं के आयोजन में भी एच सी एल फाण्डेशन पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा।

कार्यशाला में चारों जनपदों से आये हुये प्रतिभागियों ने समूह कार्य के माध्यम से अपने अपने जनपदों में संचालित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्र‌म की रूपरेखा भी तैयार की। कार्यशाला में पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त किये हुये शिक्षकों ने भी मण्डलायुक्त महोदय के समक्ष अपने अनुभवों को साझा किया। आये हुये प्रतिभागियों का स्वगत एचसीएल फाण्डेशन से श्री मानवेन्द्र सिंह, सेक्टर लीड, एचसीएल फाण्डेशन ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन निधि सक्सेना, सेक्टर लीड, एच सी एल फाण्डेशन के द्वारा किया गया।

कार्यक्र‌म में अतिथि के रूप में श्री पुष्पराज सिंह, अपर आयुक्त, प्रयागराज श्रीमती तनुजा विपाठी, मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक, श्री प्रवीण कुमार तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अशोक कुमार सिंह, प्रत्वादि, अध्यापक प्रशिक्षण केन्द्र, श्री पंकज यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी, फतेहपुर श्री नसरुदु‌द्दीन अंसारी, प्राचार्य, डायट फतेहपुर उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।