ओवर स्पीडिंग, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही का निर्देश - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

ओवर स्पीडिंग, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही का निर्देश

"NSHN.TODAY - HINDI NEWS : ओवर स्पीडिंग, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही का निर्देश"

Nshn.Today | Prayagraj | आज मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट के संगम सभागार में अपर जिलाधिकारी नगर मदन कुमार की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसके अन्तर्गत ओवर स्पीडिंग, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही का निर्देश देते हुए, गत बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की प्रगति रिपोर्ट की भी समीक्षा की गई। सभा में उपस्थित सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी से अनुपालन की प्रगति समीक्षा करते हुए जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए की गई प्रवर्तन की कार्रवाई व ओवर स्पीडिंग रोकने के लिए क्या उपाय किए गए है, इसकी भी जानकारी प्राप्त की गई। 

  • ओवर स्पीडिंग, हेलमेट और सीट बेल्ट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई
  • स्कूली वाहनों की फिटनेस
  • दुर्घटनाओं की जांच के लिए संयुक्त टीम का गठन
  • रम्बल स्ट्रिप का निर्माण और सुरक्षा सुविधाओं का सुनिश्चित करने के लिए कदम
  • कोहरे में सुरक्षा सावधानियाँ

उक्त बैठक में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी के द्वारा दिसम्बर से चलायें जा रहे सड़क सुरक्षा से सम्बंधिक प्रवर्तन कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया गया एवं उनके द्वारा इस अभियान को आगे भी चलाये जाते रहेंने का आसवासन दिया गया, जिससें सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि तीन या तीन से अधिक मृत्यु वाली सड़क दुर्घटनाओं की जांच पुलिस, परिवहन व पीडब्लूडी विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा की जायेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि टीम द्वारा निरंतर नाबालिग रिक्सा चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।

अपर जिलाधिकारी नगर ने दुर्घटनओं के कारणों की पहचान ठीक ढंग से करने के साथ ओवर स्पीडिंग, रांग साइड ड्राइविंग, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने, हेलमेट व सीट बेल्ट में लपरवाही बरते जाने के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क दुर्घटना को रोकने हेतु कठोर व प्रभावी कार्रवाई की जाने के निर्देश भी दिए। साथ ही डिवाइडर पर पंेट व रिफ्लेक्टर लगाये जाने व टूटे हुए डिवाइडरों की मरम्मत कराये जाने के लिए भी कहा।

अपर जिलाधिकारी ने विगत बैठक में लोगों द्वारा अपनी सुविधानुसार तोड़े गए डिवाइडरों को बंद कराने के निर्देश का अनुपालन में कृतकार्यवाही की जानकारी प्राप्त की, जिसपर बताया गया कि नाॅजरेथ हाॅस्पिटल, बिग बाजार के सामने, पत्थर गिरजाघर के पास बनाये गये अवैध कटों को बंद करा दिया गया है। यह भी अवगत कराया गया कि कंटोण्मेंट बोर्ड द्वारा बनाये गये कमर तोडू बे्रकर को हटा दिया गया है एवं प्रयागराज-प्रतापगढ़ राष्ट्रीय मार्ग पर फाफामऊ से तेलियरगंज तक रोड मार्किंग एवं कैट आई का कार्य पूरा करा दिया गया है। 

बैठक में अपर जिलाधिकारी ने सड़क पर बनाये जाने वाले रम्बल स्ट्रिप को निर्धारित मानक के अनुरूप ही बनाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक से विद्यालय में स्कूली वाहनों की फिटनेस व गाइडलाइन का पालन करवायें जाने के निर्देश भी दिए।

उक्त बैठक में उपस्थित टीआई श्री अमित कुमार के द्वारा एक्स, वाई, टी जंक्शन प्वाइंटों पर वार्निंग रम्बल स्ट्रीप जाम की समस्रूा न उत्पन्न हो, का सुझाव देते हुए, टेम्पों-टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष श्री विनोद चन्द्र दुबे ने पत्रिका मार्ग पर कट की समस्या एवं कचहरी रोड पर जाम की समस्या से निजात दिलाये जाने के उपायों के बारे में सुझाव दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को कोहरे के दृष्टिगत विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा। 

उक्त समीक्षा बैठक में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ‘प्रर्वतन’ सुश्री अल्का शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री पी.एन.सिंह, डाॅ0 प्रभाकर त्रिपाठी, पीडब्लूडी के अधिशाषी अभियंता व अन्य सम्बंधित अधिकारीगणों के अलावा महामंत्री रमाकांत रावत, संगठन मंत्री शिवम रावत व अन्य लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।