उत्तर प्रदेश - वाराणसी और प्रयागराज गंगा टाउन में स्वच्छता में अग्रणी - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

उत्तर प्रदेश - वाराणसी और प्रयागराज गंगा टाउन में स्वच्छता में अग्रणी

 यूपी को मिला स्वच्छता के शानदार उपहार:
वाराणसी और प्रयागराज को राष्ट्रीय पुरस्कार!

"उत्तर प्रदेश - वाराणसी और प्रयागराज गंगा टाउन में स्वच्छता में अग्रणी"

निष्पक्ष संवाद, उत्तर प्रदेश आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा की अगुवाई में वाराणसी को भारत के सबसे स्वच्छ गंगा टाउन का प्रथम पुरस्कार और प्रयागराज को दूसरा पुरस्कार से सम्मानित किया। माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्री ए.के. शर्मा को पुरस्कार देकर किया सम्मानित।

हाइलाइट्स :
  • आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा की।
  • यूपी के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा के नेतृत्व में वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा टाउन का प्रथम पुरस्कार और प्रयागराज को दूसरा पुरस्कार मिला।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्री ए.के. शर्मा को सम्मानित करते हुए यूपी को गर्वित किया।
  • यूपी के दो शहरों को पहली बार स्वच्छता के लिए सर्वोच्च राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।
  • राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के 10 शहरों में से 02 यूपी के हैं।
  • उत्तर भारत क्षेत्र में प्रदेश के तीन अन्य शहरों को पहली बार मिला क्षेत्रीय पुरस्कार।
  • नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, लखनऊ, कानपुर, झाँसी, गोरखपुर, वाराणसी को मिला राज्य पुरस्कार।
  • यूपी ने कचरामुक्त शहरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और रैंकिंग में जबरदस्त सुधार किया।
  • इन शहरों में पिछले दो वर्षों में 13 गुना की वृद्धि हुई है।
  • दो वर्षों में यूपी ने सभी अपने शहरों और कस्बों को खुले में शौचमुक्त बनाने में भी बड़ी सफलता हासिल की।
इस अद्भुत उपलब्धि के साथ, यूपी के दो शहरों को पहली बार स्वच्छता के लिए सर्वोच्च राष्ट्रपति पुरस्कार मिला है। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के 10 शहरों में से 02 यूपी के हैं, जो उत्तर भारत क्षेत्र में प्रदेश के तीन अन्य शहरों के साथ साझा कर रहा है। नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, लखनऊ, कानपुर, झाँसी, गोरखपुर, वाराणसी ने राज्य पुरस्कार हासिल किया है, जिससे उत्तर प्रदेश ने इन पुरस्कारों में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है।

मंत्री ए.के. शर्मा ने इस मौके पर कहा, "यह पहली बार है कि प्रदेश के दो मुख्य शहरों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। हमने प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में यूपी के शहरी प्रबंधन में बड़ा बदलाव किया है। आने वाले साल में भी हम और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।"

उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में दो महत्वपूर्ण शहरों को प्रमुख पुरस्कारों से सम्मानित किया है। वाराणसी को थ्री स्टार गार्ब्रेज फ्री सिटी रेटिंग और प्रयागराज को वाटर प्लस सिटी दर्जा भी प्राप्त हुआ है।

इस अद्वितीय सफलता के साथ, यूपी ने कचरामुक्त शहरों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और रैंकिंग में भी बड़ी सुधार किया है। पिछले दो वर्षों में इन शहरों की वृद्धि 13 गुना हुई है। यूपी ने दो वर्षों में सभी अपने शहरों और कस्बों को खुले में शौचमुक्त बनाने में भी बड़ी सफलता प्राप्त की है।

मंत्री ए.के. शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणामों में उत्तर प्रदेश राज्य ने उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सफलता के साथ, पूरे देश में कुल 10 शहरों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है, जिनमें से दो यूपी के हैं।

श्री ए.के. शर्मा ने इस मौके पर नगर विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों, और पुरस्कृत नगर निकायों के उच्च अधिकारियों को बधाई दी और सफाई कर्मियों को नमन किया। उन्होंने कहा कि इसे एक ऐतिहासिक समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है। अब उनका लक्ष्य सभी नगरों को ओडीएफ के उच्च मानकों को हासिल करना है और स्वच्छता में वैश्विक मानकों तक पहुंचने की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।