राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला-2024 में आज होगा श्री गणेश - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला-2024 में आज होगा श्री गणेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन श्री गणेश  


"Allahabad - News : राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश "

Nshn.Today | Prayagraj - प्रयागराज में चल रहे माघ मेला में, जल जीवन मिशन के पंडाल में आज श्री गणेश का प्रदर्शन होगा। इस पंडाल के माध्यम से, उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल संसाधन में हुई क्रांति का प्रदर्शन किया जाएगा। पंडाल के शुभारंभ पर, आठ एलईडी स्क्रीन पर रामायण का प्रदर्शन होगा, जीवंत रूप से दिखाई जाएगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह, साथ ही होगा सुंदरकांड का पाठ और फिर आयोजित किया जाएगा भंडारा।

मुख्य बिंदू -

  • प्रयागराज के माघ मेला में जल जीवन मिशन के पंडाल में आज श्री गणेश का प्रदर्शन होगा।
  • इस पंडाल से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल संसाधन में हुई क्रांति का प्रदर्शन किया जाएगा।
  • पंडाल में आठ एलईडी स्क्रीन पर रामायण, प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव स्ट्रीमिंग, सुंदरकांड का पाठ, और भंडारा भी होगा।
  • उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को निरंतर कम कर रहा है, जिसकी झांकी माघ मेले के पंडाल में देखने को मिलेगी।
  • दो करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुँचा है, जिससे उत्तर प्रदेश के 75% ग्रामीण घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही है।
  • एआई के जरिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेने का अद्भुत अवसर भी माघ मेले में होगा।
  • पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज का प्रदर्शन होगा, जो ग्रामीणों में जल संरक्षण की जागरूकता बढ़ा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जल समस्या का समाधान किया जा रहा है। माघ मेला के दौरान, उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन का पंडाल श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। इस पंडाल में दिखाई जाएगी जल जीवन मिशन की कामयाबी का एक झांकी।

पंडाल में अनेक विशेषताएं हैं, जो श्रद्धालुओं को जल जीवन मिशन की सफलता से परिचित कराएंगी। इसी मौके  आने वाले तीर्थ यात्री जल जीवन मिशन की कामयाबी से दो-चार होंगे. अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर सोमवार 22 जनवरी के दिन इस पंडाल का श्री गणेश होगा. और सुबह 8:00 बजे से पंडाल में लगाई गई आठ एलईडी स्क्रीन पर रामानंद सागर कृत रामायण धारावाहिक का प्रसारण होगा। इसके साथ ही, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी। शाम को, सुंदरकांड के पाठ का आयोजन होगा और इसके बाद भंडारा आयोजित किया जाएगा।

"Allahabad - News : राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का माघ मेला में आज होगा श्री गणेश "

दो करोड़ ग्रामीण घरों तक पहुँचा नल से जल: उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत दो करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंच चुका है। राज्य सरकार के इस पहल के परिणामस्वरूप, उत्तर प्रदेश के 75% ग्रामीण घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही है, जिसकी झांकी माघ मेले के जबरदस्त पंडाल में भी दिखेगी।

उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के प्रबंध निदेशक बलकार सिंह ने बताया कि इस पंडाल का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लक्ष्य 75% पूरा हो चुका है, और दो करोड़ कनेक्शन्स प्रदान किए गए हैं। पंडाल में, नदियों के संरक्षण, गंगा संरक्षण पर भी विशेष मॉडल देखा जा सकेगा।

एआई के जरिए पीएम और सीएम के साथ सेल्फी ले सकेंगे लोग: जल जीवन मिशन के पंडाल में, एआई के जरिए लोग सीधे प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सेल्फी लेने का अद्भुत अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग किया जा रहा है, जिससे लोग खुद को पंडाल के साथ चित्रित कर सकते हैं।

हर घर नल से जल योजना का मॉडल विलेज: पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज को प्रदर्शित किया जा रहा है, जो दिखाएगा कैसे एक आदर्श गांव में नल से जल योजना प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कर रही है। सड़कों की व्यवस्था और नदियों के संरक्षण के लिए भी मॉडल विलेज में उपाय दिखाया जा रहा है, जो जल संरक्षण की जागरूकता बढ़ा रहा है।

इंजी0 प्रवीण कुट्टी, अधिशासी अभियंता, जल निगम (ग्रामीण), प्रयागराज, ने बताया कि इस पंडाल में ग्रामीणों में जल संरक्षण की जागरूकता को बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।