विश्व धरोहर सप्ताह के समापन पर शिक्षार्थी और शिक्षकों का भ्रमण कार्यक्रम - Prayagraj Web Portal (प्रयागराज वेब पोर्टल)
Type Here to Get Search Results !

विश्व धरोहर सप्ताह के समापन पर शिक्षार्थी और शिक्षकों का भ्रमण कार्यक्रम

आज, दिनांक 25 नवम्बर 2023, को राजकीय पांडुलिपि पुस्तकालय में आयोजित शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम के साथ विश्व धरोहर सप्ताह का समापन हुआ। इस कार्यक्रम में जनपद प्रयागराज के श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय और ईश्वर शरण पी.जी. कॉलेज के शिक्षक गण और लगभग 70 छात्र/छात्राएं भाग लेने में सम्मिलित थे।

विश्व धरोहर सप्ताह के समापन पर शिक्षार्थी और शिक्षकों का भ्रमण कार्यक्रम

जनपद प्रयागराज के श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय एवं ईश्वर शरण पी० जी० कॉलेज के शिक्षक गण साहित लगभग 70 छात्र/ छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
डॉ. जमील अहमद तथा डॉ० रागिनी राम के नेतृत्व में ईश्वर शरण पीजी कॉलेज तथा डॉ० रत्ना शर्मा एवं डॉ० रजनीकान्त राय के नेतृत्व में श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय के छात्र/ छात्राओं ने कार्यालय भवन में उपस्थित होकर हिन्दी ,संस्कृत,उर्दू, फारसी आदि से सम्बन्धित पाण्डुग्रन्थों का अवलोकन किया ।

विश्व धरोहर सप्ताह के समापन पर शिक्षार्थी और शिक्षकों का भ्रमण कार्यक्रम

पांडुलिपि अधिकारी श्री गुलाम सरवर ने आये हुये समस्त प्रतिभागी जनों एवं महाविद्यालय के शिक्षकगण का स्वागत करते हुये विश्व धरोहर सप्ताह के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम की प्रासंगिकता एवं महत्व पर प्रकाश डाला तथा छात्र/छात्राओं को उर्दू ,फारसी भाषा की कई ऐतिहासिक ग्रन्थों,  एवं दुर्लभ पुस्तकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की । प्राविधिक सहायक संस्कृत श्री हरिश्चन्द्र दुबे ने वेद, पुराण, संहिता, रामायण, महाभारत रामचरित मानस, ताड़पत्र ,कबीर दास की साखी आदि हिन्दी संस्कृत की महत्वपूर्ण पाण्डुलिपियों के बारे दुर्लभ जानकारी प्रदान की ।

विश्व धरोहर सप्ताह के समापन पर शिक्षार्थी और शिक्षकों का भ्रमण कार्यक्रम

पांडुलिपियों के रख रखाव एवं संरक्षण से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी कार्यालय के फोरमैन श्री शैलेन्द्र यादव ने पाण्डुलिपियों के हैंडलैमिनेशन का प्रयोगात्मक कार्य मेण्डर श्री मो० शफीक की सहायता करके दिखाया गयाl उपस्थित समस्त छात्र छात्राओं ने रुचिपूर्वक पाण्डुलिपि सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की ।

उपास्थित छात्र छात्राओं  ने कार्यक्रम के अन्त में पाण्डुलिपि अधिकारी द्वारा सभी आगन्तुकों के प्रति आभार प्रकट किया गया । कार्यक्रम में कार्यालय के कनिष्ठ सहायक श्री अजय कुमार मौर्य तथा  श्री अभिषेक आदि भी उपस्थित रहे।"

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Author Image

About Content Editor

अभिनय सेठ, समकालीन समाचार, सूचना समाचार के साथ-साथ विशेष रूप से आध्यात्मिक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। जिन्होन एक दर्जन से अधिक रजिस्टर्ड समाचार-पत्रों में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं। पत्रकारिता जगत में विशेष ख्याति, निष्पक्ष संवाद, सप्ताहिक समाचार-पत्र के सम्पादकीय निदेशक के रूप में मिली। वर्तमान समय में अभिनय स्वतंत्र लेखन के साथ-साथ, निष्पक्ष संवाद के डिजिटल प्लेटफॉर्म Nshn.Today - Hindi News मे नई ताकतों को समझतेे हुए, डिजिटल मार्केंटिंग स्पेश्यलिस्ट की हैसियत से, डिजिटल क्रिएटर के रूप में कार्य कर रहे है।